अंक : 16-31 JUL, 2017 (Year 20, Issue 14)

श्रमिक संयुक्त मोर्चा ऊघम सिंह नगर का संघर्ष


Print Friendly and PDF

    ऐरा के मजदूरों को चार माह से वेतन न मिलने, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के मजदूरों की यूनियन मान्यता व मांगपत्र तथा महिन्द्रा सीआईई के मजदूरों यूनियन मान्यता, मांगपत्र के अलावा चार नेताओं के निलम्बन की बहाली के लिए संघर्ष चल रहा है। इसके अलावा अन्य कम्पनियों आॅटोलाइन, मंत्री मेटेलिक्स, एलजीबी, व्हराॅक, एण्डोरेन्स आदि में वेतन बढ़ोत्तरी को मांगपत्र लगा है। परन्तु प्रबंधन नहीं मान रहा है। इन्हीं सब वजह से मालिकों की एकता के विरोध में सिडकुल के मजदूरों ने भी अपनी एकता कर मोर्चा ‘श्रमिक संयुक्त मोर्चा’ बनाया और इसके तत्वाधान में उक्त कम्पनियों की समस्याओं के समाधान के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रम आयोजित किये। जिसमें समस्याओं के ज्ञापन, प्रदर्शन रैली के अलावा 4 जुलाई को ए.एल.सी. कार्यालय में मजदूर महापंचायत का आयोजन किया गया जिसमें पंचों द्वारा निर्णय लिया गया कि 1. ऐरा के मजदूरों की महिलाओं व बच्चों का अपमान करने वाले एएलसी को बर्खास्त करने का ज्ञापन श्रम मंत्री को भेजना 2. 7 जुलाई को 3 बजे से मानव श्रृंखला बनाकर डीएम का घेराव 3. 12 जुलाई को कुमाऊं कमिश्नरी का नैनीताल पर धरना 4. उपरोक्त के बाद भी समस्याओं का समाधान न हुआ तो काबीना मंत्री अरविन्द पाण्डेय के आवास का घेराव करेंगे।

    इन निर्णयों को श्रमिक संयुक्त मोर्चा द्वारा तत्परता से लागू किया है। उक्त तीनों निर्णयों को लागू किया गया है। 12 जुलाई को नैनीताल कुमाऊं नैनीताल कमिश्नर का घेराव किया गया। बारिश के बावजूद सिडकुल के संघर्षरत मजदूरों, महिलाओं, बच्चों समेत विभिन्न कम्पनियों के मजदूरों ने प्रदर्शन में भागीदारी की। कुमाऊं कमिश्नर द्वारा फोन पर डीएम ऊधम सिंह नगर व श्रम आयुक्त को उक्त समस्याओं के समाधान हेतु एक सप्ताह में कमेटी बनाकर मामले का निस्तारण करने का आदेश दिया है। अगर एक हफ्ते में मामले का निस्तारण न हुआ तो श्रमिक संयुक्त मोर्चा आगे की रणनीति बनायेगी। 

    इस संघर्ष में मजदूरों की यूनियनों के साथ इंकलाबी मजदूर केन्द्र, मजदूर सहयोग केन्द्र, भाकपा/माले आदि संगठन भी शामिल रहे हैं। 

Labels: रिपोर्ट


घोषणा

‘नागरिक’ में आप कैसे सहयोग कर सकते हैं?
-समाचार, लेख, फीचर, व्यंग्य, कविता आदि भेज कर क्लिक करें।

अन्य महत्वपूर्ण लिंक्स


हमें जॉइन करे अन्य कम्यूनिटि साइट्स में

घोषणा

‘नागरिक’ में आप कैसे सहयोग कर सकते हैं?
-समाचार, लेख, फीचर, व्यंग्य, कविता आदि भेज कर
-फैक्टरी में घटने वाली घटनाओं की रिपोर्ट भेज कर
-मजदूरों व अन्य नागरिकों के कार्य व जीवन परिस्थितियों पर फीचर भेजकर
-अपने अनुभवों से सम्बंधित पत्र भेज कर
-विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं, बेबसाइट आदि से महत्वपूर्ण सामग्री भेज कर
-नागरिक में छपे लेखों पर प्रतिक्रिया व बेबाक आलोचना कर
-वार्षिक ग्राहक बनकर

पत्र व सभी सामग्री भेजने के लिए
सम्पादक
'नागरिक'
पोस्ट बाक्स न.-6
ई-मेल- nagriknews@gmail.com
बेबसाइट- www.enagrik.com
वितरण संबंधी जानकारी के लिए
मोबाइल न.-7500714375